Best Motivation Story in Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट Motivation Story मैं आपका हार्दिक दिल से स्वागत है, इसमें वोह Strategi के बारे मैं आपको बताऊंगा जो आपको दिमांग को  तेज़ करने मैं और Business मैं Sucess लाने मैं आपकी हेल्प करेगी तो चलिए जानते है वोह  Motivation Story  के बारे मेँ।

हौंसला बढ़ाने वाली ये  Inspiring Motivational Story in Hindi आपको निराशा से निकालकर सफलता की ओर ले जायेंगी |

Best Motivation Story in Hindi


Elon Musk को आप जानते ही होंगे  8 साल की उम्र मैं Coding सिख ली और game बना डाली पहली game बनके 500$ की बेच दी वोह कहते है "Failure is an Option" - Failure ही एक ऐसा Option है की Failure से ही लोग अपने लाइफ मैं आगे बढ़ने के लिए खड़ा  होता "

Elon  Musk कहते थे की

" मुझे वोह नहीं  करना जो किया जाये, मुझे  वोह करना जो करना चाहिये " 

"I Don't Expect to Do What is the Possible, I want to do what is need to be done"

Warren Buffet 11 साल की उम्र मैं Stock यानि शेर बाजार मैं खेलना चालू किया था आज "BERKSHIRE HATHAWAY INC."  उनकी सबसे बड़ी कंपनी है Stock Market मैं। वोह कहते है की "जितनी जेब है  उतनी ही चादर फैलानी चाहिए " यानि आपके पास जितना इन्वेस्टमेन्ट करने की औकात है उतना ही करना चाहिए।

Michale Pheples 7 साल की उम्र से Swmming करना चालू किया था 10 साल ली उम्र मैं National Award भी जित लिया था,Tiger Woods ने  6  साल की उम्र से गोल्फ खेलना चालू किया आज वह सबसे  बड़े गोल्फर बन गए , लता Mangesker जब  वोह 5 साल की थी तब उन्हों ने गाना चालू किया था तब वोह इतनी बड़ी Singer बन पाई है।

" नजर को बदलो नजरिया  खुद बदल जायेंगे "

Best Motivation Story in Hindi


मैं आपको एक स्टोरी सुनाता हूँ जिससे आपको Inspiration मिलेंगी, जीवन जीने का एक नया रास्ता मिलेगा।

दो आदमी थे वह दोनों आदमी एक Company  मैं  जॉब करते थे एक का नाम श्याम और दूसरा का नाम था राम उसमें राम था वह हर चीज़े की Positive साइड दिखा करता था और वह अपने रस्ते खुद बनाता था high - Presher जॉब की चुनीतिओ का सामना करता था और दूसरी तरफ  श्याम उसके mind मैं Negetivity भरी पड़ी थी ये काम  मुजसे नहीं हो सकता, ये काम मैं नहीं कर सकता वह सब बहाने बनता था एक दिन बॉस ने दोनों को अपने केबिन मैं बुलाया और कहा की अपनी कंपनी  Internation level पे काम करने लगी है और हमने आपको select किया है आपको मार्किट मैं जाके अपने कंपनी की  postion को जानना है। इसमें राम को लगा की उसमें मुझे  पहचान मिलेगी ऐसी कुछ Opertunity को देखता था है और श्याम Negitivity की और बढ़ रहा था और  दोनों को Market-Anlysis की report देनी थी उसमें राम की Report positive थी और  श्याम की Report Negetive थी और राम को कंपनी मैं Promotion मिल जाता है और प्रगति करता है।

इस  Story से सिख  मिलती है सिडिया सब वही होती है किसी के लिए ऊपर जाती है और किसी के लिए निचे जाती है, जब कोई  व्यक्ति का  Mindset सही होता है तो बड़े से बड़े पड़ाव मैं से अपनी opertunity को ढूंढ लेता है।

एक चीनी कवी ने कहा था की "अगर आप अपनी सोच को सही कर लेते हो आपकी बाकि की ज़िंदगी Autometically सही हो जाएँगी, नज़र का Opration तो होता है लेकिन नजरिया डाला जा सकता है".

अब बात करते है Scott Spiezio की वह Pavillion मैं अपने बेटिंग का इंतज़ार कर रहे है वह  एक बहुत  मैं अच्छे baseboll हीटर थे जब वह स्टेज मैं जाने से डरते थे वहा स्टेडियम मैं 40,000 से अधिक लोग थे पूरी team का Pressure उनके ऊपर था उनके कोच Jason Selk उन्हें Scott को Pressure हैंडल करना सिखाया था ये प्रेशर को 10 Minute मैं Toughness किया जा सकता है।और  Scott Spiezio ने पूरी टीम को जिताया था।

किसी ने कहा है की "कचरे की जगह भी बदलती है तो आप इंसान है, आपका भी टाइम आएगा " सूरज हर रोज उगता भी है और ढलता भी है, दोस्तों सबकी लाइफ मैं कोई ने कोई प्रॉब्लम तो रहती है but वहा पर सबके नज़रिये अलग अलग होते है।

12 साल की कड़ी मेहनत ने बनाया है यह नाम, नवाजुद्दीन सिद्दीकी.


Best Motivation Story in Hindi


Nawazuddin Siddiqui की बात करते है वह तो अपनी लाइफ मैं एक Rejection pic बन गए थे। उनके एक Film Dashrath Manzi "जब तक तोड़ेंगे नहीं तब तक रुकेंगे नहीं " उनका जन्म उत्तरप्रदेश के muzffernager मैं बुधना मैं हुआ था उसने 12 तक की पढाई की थी गांव मैं की थी कॉलेज उन्हों ने बहार की थी। और उसके बाद one year बड़ोदा मैं केमिस्ट का काम किया था उस काम मैं उन्हें मज़ा नहीं आ रहा था और दिल्ली मैं Sift हो गए लेकिन उनका कोई प्लान फिक्स नहीं था।

Also See:Customer को वफादार बनाने का कार्यकम
                - How to Start a Startup | कैसे Business स्टार्ट करे 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज जो कुछ भी किया है वह अपने दम पर किया है नहीं किसी के भीख मांगके। उसने दिल्ली मैं दिन मैं वॉचमैन का काम  Night  मैं Acting करते थे। वह थिएटर और नुककड़ मैं काम करते थे लेकिन उसको पता चल गया था अब इन्ही सब चीज़ो से उनका पेट भरने वाला नहीं है  और फिर वह  मुंबई गए।  वहा हुआ उनका Recjection का दौर Mumbai मैं वह एक छोटे से कमरे मैं  रहते थे लेकिन  उनका एक वक्त  Watchmen की नौकरी से जमा किया पैसा ख़तम हो गए। फिर उन्हें Cooking काम भी चालू किया उसके बदले वह उन्हें रहने की जगह दे दे लेकिन वहा से भी Rejection मिला। वह सुबह जागते थे उनके रहने कोई ठिकाना नहीं था ऐसी ज़िंदगी जी रहे थे। कई दिनों तक की खाना के बिना रहने पड़ता था  उनके बाद धीरे -धीरे  फिल्म  काम मिलना चालू हो गया शूल फिल्म मैं भी उन्हों बढ़िया काम किया  उसके बाद " Gangs Of Wasypur " तब जाके वह फिल्म Industry मैं Sucess मिली।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का एक Dilouge "ऊपर  वाले के भरोसे मत बिठो  का पता ऊपर आपके भरोसे बिठा हो "

Best Motivation Story in Hindi


ये एक लाइन को आप गहराई से समजो तो ऊपर वाला आपको उतनी ही तकलीफ देगा जितनी आप सह सकेंगे उसके बाद दुसरो के साथ Compaire करते होंगे इसने एक साल काम किया उन्हें मिल गया और मैंने 2 साल काम किया लेकिन मुझे नहीं मिला आगे आपको मिलने वाला उससे कही जयादा बड़ा  होगा।

दोस्तों किसी और के लिए करो या ना करो लेकिन अपने पेरेंट्स की और देखेके थोड़ा तो Motivate हो सकते हो इसके लिए करना चालू करो।

मित्रों, समय से पहले और नसीब से ज्यादा ना कभी किसी को मिला है और ना ही मिलेगा| हर काम अपने वक्त पर ही होता है| वक्त आने पर ही बीज से पौधा अंकुरित होता है, वक्त के साथ ही पेड़ बड़ा होता है, वक्त आने पर ही पेड़ पर फल लगेगा| तो दोस्तों जिंदगी में मेहनत करते रहो जब वक्त आएगा तो आपको फल जरूर मिलेगा|

जो भी हम सोचते हैं या कुछ नया करने की कोशिश करते हैं तो दूसरे हमें यह कहकर रोकते हैं कि तुम ऐसा नहीं कर सकते, ऐसा नहीं हो सकता और हम अपना इरादा यह सोचकर बदल लेते हैं कि वाकई मैं यह नहीं कर सकता और हार मान लेते हैं.

इसका मुख्य कारण है अपने ऊपर भरोसा न होना, अपनी शक्तिओं पर भरोसा न होना, अपने काम पर भरोसा न होना. दोस्तों जो लोग कहते हैं कहने दीजिये लोगों का काम है कहना, अपने आप पर भरोसा रखें, अपने आप को पहचाने. दोस्तों अगर जीत निश्चित हो तो कायर भी लड़ जाते हैं , बहादुर वो कहलाते हैं, जो हार निश्चित हो, फिर भी मैदान नहीं छोड़ते!


असफलता सफलता से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है


सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब सभी चीज़ें आपके विरोध में हो रहीं हों और हर तरफ से निराशा मिल रही हो| चाहें आप एक प्रोग्रामर हैं या कुछ और, आप जीवन के उस मोड़ पर खड़े होता हैं जहाँ सब कुछ ग़लत हो रहा होता है| अब चाहे ये कोई सॉफ्टवेर हो सकता है जिसे सभी ने रिजेक्ट कर दिया हो, या आपका कोई फ़ैसला हो सकता है जो बहुत ही भयानक साबित हुआ हो |

Herny Ford Quotes in Hindi on Success


Best Motivation Story in Hindi


लेकिन सही मायने में, विफलता सफलता से ज़्यादा महत्वपूर्ण होती है | हमारे इतिहास में जितने भी बिजनिसमेन, साइंटिस्ट और महापुरुष हुए हैं वो जीवन में सफल बनने से पहले लगातार कई बार फेल हुए हैं | जब हम बहुत सारे कम कर रहे हों तो ये ज़रूरी नहीं कि सब कुछ सही ही होगा| लेकिन अगर आप इस वजह से प्रयास करना छोड़ देंगे तो कभी सफल नहीं हो सकते |

हेनरी फ़ोर्ड, जो बिलियनेर और विश्वप्रसिद्ध फ़ोर्ड मोटर कंपनी के मलिक हैं | सफल बनने से पहले फ़ोर्ड पाँच अन्य बिज़निस मे फेल हुए थे | कोई और होता तो पाँच बार अलग अलग बिज़निस में फेल होने और कर्ज़ मे डूबने के कारण टूट जाता| लेकिन फ़ोर्ड ने ऐसा नहीं किया और आज एक बिलिनेअर कंपनी के मलिक हैं |

अगर विफलता की बात करें तो थॉमस अल्वा एडिसन का नाम सबसे पहले आता है| लाइट बल्व बनाने से पहले उसने लगभग 1000 विफल प्रयोग किए थे |

अल्बेर्ट आइनस्टाइन जो 4 साल की उम्र तक कुछ बोल नहीं पता था और 7 साल की उम्र तक निरक्षर था | लोग उसको दिमागी रूप से कमजोर मानते थे लेकिन अपनी थ्ओरी और सिद्धांतों के बल पर वो दुनिया का सबसे बड़ा साइंटिस्ट बना |

अब ज़रा सोचो कि अगर हेनरी फ़ोर्ड पाँच बिज़नेस में फेल होने के बाद निराश होकर बैठ जाता, या एडिसन 999 असफल प्रयोग के बाद उम्मीद छोड़ देता और आईन्टाइन भी खुद को दिमागी कमजोर मान के बैठ जाता तो क्या होता?

हम बहुत सारी महान प्रतिभाओं और अविष्कारों से अंजान रह जाते |

तो मित्रों, असफलता सफलता से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है…..

कुछ ही दिन में आपकी सोच सकारात्मक होने लगेगी इस आर्टिकल Best Motivation Story in Hindi से।

दोस्तों आपको यह Article " Best Motivation Story in Hindi " कैसा लगा  वो आप हमें Comment द्वारा ज़रूर बताइयेगा.

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको ये तीन कहानियाँ “Motivational Story” आपको अवश्य पसंद आई होगी और आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

ये भी पढ़े:-  Biography of Elon Musk in Hindi

Post a Comment

0 Comments